Powered By Blogger

Monday, December 21, 2015

स्वच्छ भारत अभियान

श्रीमान
प्रधानमंत्री महोदय
नरेंद्र मोदी जी

विषय - स्वच्छ भारत अभियान

महोदय,
आपकी इक्षाशक्ति नेक विचार और स्वछता के प्रति आपकी पवित्र भावना से प्रेरित हो आपके विचारों को शब्दों के माध्यम से संचारित करने की मंशा और निर्देश का इंतज़ार करूँगा।
मैं इस बात से पूर्णतः आशवस्त हूँ की जो सन्देश आप तक पहुँचाना चाहता हूँ उसका महत्व आपके निर्देश से परिलक्षित एवं परिणाम फलीभूत होगा।
संचार के बाढ़ में लोग हर वक़्त नए समाचार के खोज में अर्थ की बातें याद रखने में असमर्थ होते जा रहे हैं। आपके लाख बार स्वच्छ देश की कल्पना को आघात लगाने में एक पल का भी संकोच नहीं करते अतएव मैं आपसे प्राथना करता हूँ की इस दिशा में मौखिक सहयोग की अपेक्षा के अलावा लिखित निर्देशों को भी सम्मिलित करें। लिखित निर्देशों से मेरा तात्पर्य विभागीय निर्देशों से न होकर प्रचार वाक्यों के उपयोग से है। हमने आपने सम्भवतः सबने गाड़ियों के पीछे लिखे हुए शब्द और शायरियां पढ़ी हुई हैं दीवारों पर विभिन्न प्रकार के वाक्य पढ़ते आ रहे हैं तो क्युं न हम भी इस तरह के प्रचार का उपयोग स्वच्छ भारत अभियान के लिए करें। बोले हुए शब्द भुलाये जा सकते हैं सैकड़ों बार सुने हुए शब्द भी भूले जा सकते हैं पर लिखे हुए शब्द अगर प्रभावशाली हों तो आत्मा में उतरते हैं जगह बनाते हैं और उस काम को करने को प्रेरित करते हैं।
मैं इस बात में पूर्ण विश्वास करता हूँ की खुले में लघु शंका, कूड़े फेंकने की समस्या पान खाके थूकने की आदत पर लगभग लोग दस बार विचार करेंगे।
इसी सन्दर्भ में मैं यहां पर दीवारों पर लिखने हेतु कुछ प्रचार वाक्य जो इस अभियान में काम आ सकते हैं लिख रहा हूँ उम्मीद है मेरी बात इस अभियान में कुछ सहयोग कर पायेगी।
१- सौ कदम आगे शौचालय है
२- देश आपका स्वच्छ होगा आपके ही साथ से
पूरा होगा सपना गंदगी नहीं होगी जो आपके हाथ से
३- कैसे तुम भारत को स्वच्छ बनाओगे
बिन सोचे यहाँ वहाँ जो गंदगी फैलाओगे
४- थोड़ा कष्ट तुम भी देश के लिए उठाओ
कूड़े को सड़क नहीं कूड़ेदान  पहुँचाओ
५- सीसीटीवी देखो लगा है तुम्हारे सामने
ढूंढ लेंगे छुपे हो चाहे जिस जहान में


धन्यवाद
उमेश कुमार सिंह
ग्राम व् पोस्ट अशोकपुर
नवाबगंज गोंडा
उत्तर प्रदेश
२७१३०३ 

No comments:

Post a Comment